IPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स की ताकत और मुख्य खिलाड़ी

ब्लॉकबस्टर आईपीएल 2023 ओपनिंग में एमएस धोनी बनाम हार्दिक पांड्या

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आरसीबी प्रतियोगिता के पहले चार हफ्तों में अपने सात घरेलू मैचों में से छह खेलेगी और फाफ डु प्लेसिस और उनके लोग शुरुआती घरेलू लाभ को भुनाने के इच्छुक होंगे।

ताकत:
शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी। विराट कोहली की हाल की फॉर्म में वापसी अच्छी शुरुआत है। ग्लेन मैक्सवेल के फिट होने की संभावना के साथ, सितारों ने गठबंधन किया है।
कमज़ोरी:
मध्यक्रम की बल्लेबाजी और डेथ ओवरों की गेंदबाजी। आरसीबी को तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल का समर्थन करने के लिए घरेलू गेंदबाजों की भी जरूरत है।
अवसर:
जोश हेजलवुड की गैरमौजूदगी में ध्यान इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रीस टॉपले पर है जो नई गेंद से अच्छा प्रदर्शन कर सकें। जम्मू-कश्मीर के नए तेज गेंदबाज अविनाश सिंह पर भी नजर रखें।
स्पिन विभाग:
स्पिन विभाग, विशेष रूप से घरेलू परिस्थितियों में। वानिन्दु हसरंगा और शाहबाज़ अहमद शीर्ष चयन हैं।

मुख्य खिलाड़ी:
विराट कोहली: अपने वापसी को फिर से खोजने के बाद, उनकी फॉर्म टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी।
फाफ डु प्लेसिस: प्रोटियाज दिग्गज ने पिछले सीज़न में सामने से नेतृत्व किया और 468 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।
मोहम्मद सिराज: हेजलवुड की गैरमौजूदगी में तेज गेंदबाज को अपने खेल में सुधार करना होगा, खासकर डेथ ओवरों में।

नए खिलाड़ियों पर रहेगी नजर:
अविनाश सिंह: जम्मू-कश्मीर के पूर्व टेनिस-बॉल क्रिकेटर का परीक्षण नहीं किया गया है, लेकिन यह आरसीबी के लिए सरप्राइज पैकेज हो सकता है।
रीस टॉपले: इंग्लैंड का बाएं हाथ का तेज गेंदबाज आरसीबी के विदेशी खिलाड़ियों के लाइन-अप में एक महत्वपूर्ण दल होगा।

चोटिल्ल
इंग्लैंड के ऑलराउंडर विल जैक्स बाहर हो गए हैं। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और बल्लेबाज रजत पाटीदार शुरुआती दौर में नहीं खेल पाएंगे।

********************************************************************************************************

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स कोच रिकी पोंटिंग के तहत पिछले चार संस्करणों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है , लेकिन नए कप्तान डेविड वार्नर के तहत उन्हें अतिरिक्त पुश की जरूरत है।

ताकत:
डेविड वार्नर, पृथ्वी शॉ और मिशेल मार्श के साथ शक्तिशाली शीर्ष क्रम।
कमज़ोरी:
ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी से टीम का संतुलन बिगड़ गया है, खासकर मध्य क्रम। पंत की क्षमता के बराबर कोई भारतीय विकेटकीपर नहीं होने के कारण, डीसी को एक विदेशी तेज गेंदबाज को ड्रॉप करके अपने तेज गेंदबाजी विभाग से समझौता करना पड़ सकता है।
अवसर:
पृथ्वी शॉ और सरफराज खान, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में कुछ अच्छी फॉर्म दिखाई, उनके पास यह दिखाने का मौका है कि वे बड़ी लीग के लिए तैयार हैं।
स्पिन विभाग:
अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को अहम मौकों पर मैच स्विंग कराने की जरूरत है, लेकिन क्या वे इस प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं?

मुख्य खिलाड़ी
डेविड वार्नर: आईपीएल के सबसे शानदार बल्लेबाजों में से एक। आईपीएल टीम को ट्रॉफी तक पहुंचाने का अनुभव है।
अक्षर पटेल: एक मजबूत ऑलराउंडर के रूप में विकसित हुए हैं। उनकी बल्लेबाजी क्षमता पंत की बीच में गैरमौजूदगी की भरपाई कर सकती है।
एनरिच नार्जे: पिछले तीन सत्रों में अपनी तेज गति और विकेट लेने की क्षमता के साथ कैपिटल्स का नेतृत्व किया।

नए खिलाड़ियों पर रहेगी नजर:
अमन खान: राजधानियों ने इस 26 वर्षीय सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के साथ शार्दुल ठाकुर का व्यापार किया। पोंटिंग उनकी पावर हिटिंग से काफी प्रभावित रहे हैं।
ईशांत शर्मा: भारत की टेस्ट टीम से बाहर किए गए ईशांत की आईपीएल में वापसी हुई है। वह तेज गेंदबाजी विभाग में अनुभव की कमी की भरपाई कर सकते हैं.
मुकेश कुमार: 5 करोड़ रुपये में खरीदा गया

चोटिल्ल
ऋषभ पंत चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नार्जे और लुंगी एनगिडी नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर खेलने में व्यस्त होने के कारण पहला मैच नहीं खेल पाएंगे।

***********************************************************************************************************

पंजाब किंग्स
पंजाब किंग्स ने कभी भी खिताब नहीं जीता है और लगभग हर सीजन के बाद थोक परिवर्तन करने की संभावना रखते हैं। आखिरी बार वे 2014 में प्लेऑफ में पहुंचे थे।
ताकत:
लाइन-अप में कई पावर-हिटर्स के साथ बल्लेबाजी मजबूत दिखती है। शिखर धवन शीर्ष पर मजबूती के साथ-साथ निरंतरता भी प्रदान करते हैं। लियाम लिविंगस्टोन, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, शाहरुख खान और सैम क्यूरन भाप छोड़ सकते हैं।
कमज़ोरी:
डेथ ओवरों के गेंदबाजों की कमी। सैम क्यूरन अपने विस्तृत यॉर्कर और धीमी डिलीवरी के साथ अंत की ओर अच्छा ले जाते है लेकिन समर्थन की कमी है।
अवसर:
खिलाड़ियों को अधिकतम सीमा तक मार करने के लिए कहें।
स्पिन विभाग:
गेंदबाजी आक्रमण में गति का थोड़ा अभाव है जो उनकी बल्लेबाजी शक्ति को बनाता है।

मुख्य खिलाड़ी
शिखर धवन: संकट की स्थिति में शांत रहने के लिए जाने जाने वाले कप्तान, आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं।
सैम क्यूरन: स्टार ऑलराउंडर ने सीएसके को 2021 सीज़न में अपना चौथा आईपीएल खिताब जीतने में मदद की, इससे पहले पिछले सीज़न में पीठ की चोट के कारण मिस किया था।
अर्शदीप सिंह: ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में भारत के मुख्य खिलाड़ी थे। नई गेंद को दोनों तरह से स्विंग करने के लिए जाना जाता है और फिर मौत के समय यॉर्कर फेंकता है।

देखने के लिए नए खिलाड़ी
सैम क्यूरन: पंजाब ने नीलामी में करन को 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा, जिससे वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। टीम में उनके जुड़ने से गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में काफी गहराई आती है।
सिकंदर रजा: जिम्बाब्वे का यह खिलाड़ी पिछले दो वर्षों से शानदार फॉर्म में है। ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप में अपने देश के लिए खेला। साथ ही लाहौर कलंदर्स को इस साल पीएसएल जीतने में मदद की। एक आसान स्पिनर भी।
विदथ कावेरप्पा: नाम याद रखें। कर्नाटक की पेस-बॉलिंग सनसनी जिसने अपने डेब्यू सीज़न (2022-23) में सभी को प्रभावित किया। अजीब उछाल है और औसत यॉर्कर है। 2022-23 सैयद मुश्ताक अली टी20 में 8 मैचों में 18 विकेट लेकर दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

चोटिल्ल
अंग्रेज जॉनी बेयरस्टो पैर की चोट से उबर रहे हैं जो उन्हें पिछले साल सितंबर में गोल्फ खेलते समय लगी थी। लियाम लिविंगस्टोन को पिछले साल इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे के दौरान घुटने में चोट लग गई थी और उनके पहले कुछ मैचों में नहीं खेलने की संभावना है।

***********************************************************************************************************

सनराइजर्स हैदराबाद
एडन मार्करम – एक नए कप्तान के साथ एक नई टीम। उनके अधिकांश विदेशी खिलाड़ी आईपीएल में अच्छी फॉर्म में आते हैं। पहले दो मैचों में नेतृत्व करने के लिए मयंक और भुवनेश्वर के बीच टॉस होगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हैं।

ताकत:
उमरान मलिक, भुवनेश्वर कुमार, मार्को जानसन, टी नटराजन, फजलहक फारूकी, वाशिंगटन सुंदर और आदिल राशिद शामिल हैं। भरपूर विविधता।
कमज़ोरी:
घरेलू खिलाड़ियों का लचर प्रदर्शन
अवसर:
राहुल त्रिपाठी, अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, विवरांत शर्मा और समर्थ व्यास अपनी क्षमता साबित कर सकते हैं।
स्पिन विभाग:
चुनौती यह सुनिश्चित करने की है कि नटराजन और वाशिंगटन पूर्ण फिटनेस पर वापस आ जाएं

मुख्य खिलाड़ी
एडेन मार्कराम: शानदार फॉर्म में। सीए टी20 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे और टी20ई का हिस्सा थे जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज द्वारा निर्धारित कुल रिकॉर्ड का पीछा किया था।
हैरी ब्रुक: यह अंग्रेज का पहला आईपीएल अनुभव होगा। वह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगा रहा है।
उमरान मलिक: तेज और रोमांचक। विरोधियों के पास अब तक उनके बारे में पर्याप्त जानकारी होगी , लेकिन वह तेज गति से सर्वश्रेष्ठ को हरा सकते हैं।

देखने के लिए नए खिलाड़ी
आदिल राशिद: राशिद खान की जगह लेने की उम्मीद करेंगे।
हैरी ब्रुक: मध्यक्रम में अच्छी धुआंदार बल्लेबाज़ी कर सकते हैं
एडेन मार्करम: उनकी बल्लेबाजी और मैन-मैनेजमेंट की परीक्षा होगी।

चोटिल्ल
सभी फिट हैं। SRH को भुवनेश्वर, वाशिंगटन और नटराजन के कार्यभार पर नजर रखनी चाहिए।

*********************************************************************************************************

कोलकाता नाइट राइडर्स
दो बार के चैंपियन पिछले सीजन में काफी खराब प्रदर्शन करते हुए सातवें स्थान पर रहे।

ताकत:
हरफनमौला। रसेल, नरेन, हसन और ठाकुर के रूप में उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से उपयोगी हो सकते हैं। फिर वेंकटेश अय्यर, डेविड विसे और शाकिब अल हसन हैं जो सिर्फ एक से अधिक भूमिका निभा सकते हैं।
कमज़ोरी:
शीर्ष पर बेचैन देखो। विभिन्न उद्घाटन संयोजनों का उपयोग करने के लिए प्रवण। पारी को संवारने के लिए किसी की कमी खल सकती है।
अवसर:
रसेल, नरेन और वेंकटेश अय्यर जैसे खिलाड़ी अकेले दम पर जीत हासिल करने की क्षमता रखते हैं। फिर लिटन दास, डेविड विसे, नारायण जगदीशन और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज कुछ बहुत ही बड़े हिटर्स की उपस्थिति है।

मुख्य खिलाड़ी
नितीश राणा: यह देखना होगा कि कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी से उनकी बल्लेबाजी में मदद मिलती है या नहीं।
शार्दुल ठाकुर: बुद्धिमान गेंदबाजी के अलावा, वह निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में बहुत उपयोगी हैं।
आंद्रे रसेल: हमेशा प्रमुख व्यक्ति। वह चल पड़े तो काम हो गया।

नए खिलाड़ियों पर रहेगी नजर:
लिटन दास: बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज ने हाल के दिनों में बहुत बिस्फोटक हो गए हैं।
डेविड विसे: 37 साल की उम्र में बिल्कुल युवा नहीं, लेकिन यह पूर्व-दक्षिण अफ्रीकी-अब नामीबिया का खिलाड़ी उपयोगी योगदान दे सकता है। सात साल बाद आईपीएल में वापसी की है।
नारायण जगदीशन: तमिलनाडु के विकेटकीपर-बल्लेबाज केकेआर के शुरुआती संकट का जवाब हो सकते हैं, यह देखते हुए कि वह लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार पांच शतकों के साथ शानदार फॉर्म में हैं।

चोटिल्ल
नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर पीठ की चोट के कारण बाहर हैं। वह कब उपलब्ध होंगे यह स्पष्ट नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *